शहर के प्रवेश द्वारों में कब बदलेगा पुराने मुख्यंत्री का चेहरा

निगमों ने शुरू नही किया अभी इसपर काम

भिलाई। भिलाई-दुर्ग और चरोदा नगर निगम समेत समीप के जामुल व कुम्हारी नगर पालिका के गौरव पथ समेत अन्य प्रमुख सडक़ों पर बनाए गए प्रवेश द्वारों में अभी तक खालीपन नजर आ रहा है। इस खालीपन को भरने के लिए प्रवेश द्वार के किनारे वाली जगहों पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ स्थानीय निकाय प्रमुख की तस्वीर लगनी है। परंपरा तथा प्रोटोकाल के तहत जहां-जहां पर इस तरह के प्रवेश द्वार बने हैं उनमें आसपास के शहर व वार्डों के संकेतक के साथ ही प्रदेश व स्थानीय सरकार के मुखिया की तस्वीर लगाया जाता है। पूर्व में प्रदेश के सरकार के मुखिया के रूप में डॉ रमन सिंह की तस्वीरें शहर के सभी प्रवेश द्वार में दमकती थी। जिसे विधानसभा चुनाव के दौरान लगी आचार संहिता के चलते ढंक दिया गया है। अब सत्ता परितवर्तन के साथ ही मुख्यमंत्री का पदभार भूपेश बघेल ने संभाल लिया है। लिहाजा स्थानीय निकायों के द्वारा अपने-अपने इलाके के सभी प्रवेश द्वारों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तस्वीर लगाई जानी है।

श्री बघेल को मुख्यमंत्री पद का शपथ ग्रहण किए पखवाड़ा बीत चुका है। बावजूद इसके किसी भी निकाय अथवा पालिका में अब तलक प्रवेश द्वारों पर नये मुख्यमंत्री की तस्वीर लगाने का काम शुरू नहीं हो पाना शहर के राजनीतिक गलियारे में चर्चा का विषय बना हुआ है। गौरतलब रहे कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की पहली बार सरकार बनने के बाद शहरी क्षेत्र के प्रमुख सडक़ों पर बड़े-बड़े प्रवेश द्वार अस्तित्व में लाए गए। इन प्रवेश द्वारों पर नजदीकी शहर व वार्डों के नाम व दूरी के साथ दिशा संकेतक बनाए जाने के साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा स्थानीय निकाय प्रमुख की तस्वीर लगाने के लिए भी जगह सुनिश्चित रखी गई है। भाजपा प्रमुख वाले निकायों में मुख्यमंत्री के साथ ही नगरीय प्रशासन मंत्री की भी तस्वीर कहीं-कहीं पर नजर आती रही है।

ऐसे प्रवेश द्वार दुर्ग जिला मुख्यालय में जीई रोड पर मालवीय चौक, पाटन रोड, गौरवपथ तथा जेल तिराहे के पास आसानी से देखा जा सकता है। भिलाई निगम क्षेत्र में नेहरूनगर, सुपेला, पावर हाउस, खुर्सीपार तथा ट्रांसपोर्ट नगर तिराहे के पास फोरलेन सडक़ पर इस तरह के द्वार बने हुए हैं। भिलाई-चरोदा निगम क्षेत्र में गौरव पथ तथा निगम कार्यालय रोड पर केवल दो जगहों में इस तरह के प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। जामुल में गौरव पथ तथा कुम्हारी में महामाया रोड पर बने प्रवेश द्वार पर भी आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तस्वीर दमकने लगेगी।

लगभग तीन विधानसभा के लोगों को दिखेगा महापौर व विधायक देवेन्द्र का जलवा

निगम व पालिका क्षेत्रों में बने प्रवेश द्वारों पर स्थानीय विधायकों की तस्वीर लगाने का नियम नहीं है। लेकिन इस मामले में भिलाई के नये विधायक देवेन्द्र यादव का जलवा बढऩे के साथ ही बरकरार रहेगा। दरअसल देवेन्द्र यादव भिलाई के महापौर भी है। महापौर के नाते उनकी तस्वीरे भिलाई निगम क्षेत्र में जहां-जहां पर प्रवेश द्वार बने हैं उन सभी में पिछले तीन साल से सुशोभित हो रही है। अब जब वे विधायक बन चुके हैं तो भी महापौर की दोहरी जिम्मेदारी के चलते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ सभी प्रवेश द्वार में उनकी तस्वीर यथावत बनी रहेगी। खास बात है कि देवेन्द्र यादव भिलाई नगर से विधायक बने है लेकिन महापौर के रूप में उनका कार्यक्षेत्र संपूर्ण वैशाली नगर तथा आधा दुर्ग ग्रामीण विधानसभा का इलाका होने से वहां लगे प्रवेश द्वार पर भी उनका चेहरा दिखना राजनीतिक दृष्टि से जलवा बिखेरने वाला साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *