देश के 115 आकांक्षी जिलों में नारायणपुर वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास में अव्वल

देश के 115 आकांक्षी जिलों में नारायणपुर वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास में अव्वल

नारायणपुर,सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़- बीते साल की आखिरी शाम ने नारायणपुर जिले के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी और नए साल में नारायणपुर जिले में तरक्की की नई बुलंदियों को छूने का हौसला दिया।
दरअसल नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिलों के नवम्बर 2019 की डेल्टा रैंकिंग जारी की गई, जिसमें नारायणपुर जिला ने वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। स्वास्थ्य और पोषण, वित्तीय समावेश और कौशल विकास ,आधारभूत अधोसंरचना, के मानक में सुधार आने से डेल्टा रैंकिंग की कम्पोजिट स्कोर में नारायणपुर जिला 17 वे स्थान पर रहा है। देश में नारायणपुर जिला स्वास्थ्य व पोषण में 21वे स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार वित्तीय समावेश व कौशल विकास में पहला, आधारभूत संरचना में 49 वा स्थान डेल्टा रैंकिंग में नारायणपुर जिला को दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि 6 वर्गों के 49 मानक बिन्दुओं पर नीति आयोग ने देश के 115 जिलों की रैंकिंग जारी की है। नीति आयोग द्वारा विकास के विभिन्न मापदण्डों के आधार पर देश के सर्वाधिक सुधार वाले आकांक्षी जिलों की माह नवम्बर 2019 की डेल्टा रैंकिंग में नारायणपुर जिला देश में 17 वा स्थान हासिल किया तो वही वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास में पूरे देश मे अव्वल रहा। देश के आंकाक्षी जिलों में सामाजिक विकास के विभिन्न क्षेत्रों में दर्ज की गई प्रगति के आधार पर नीति आयोग द्वारा रैंकिंग की गई है।
देश के आकांक्षी जिलों में वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास में नारायणपुर को प्रथम स्थान मिलने पर कलेक्टर श्री पी एस एल्मा ने समस्त अधिकारी-कर्मचारियों सहित नागरिकों को बधाई दी है। उन्होंने नारायणपुर जिले के प्रगति की दिशा में एक ठोस शुरुआत बताते हुए जनकल्याण के कार्यों की गति को निरन्तर बनाये रखने की बात कही।

 

 

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/9993199117

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *