अरपा नदी के एनीकट में मात्र दो फीट पानी

सबका संदेस न्यूज छत्तीसगढ़ खोग्सरा- ग्राम पंचायत आमागोहन के पास अरपा नदी की कछार में आश्रित खोंगसरा में पानी की समस्या को देखते हुए सिंचाई विभाग के द्वारा लाखों रुपये खर्च कर अरपा नदी में एनीकट का निर्माण किया गया परंतु बीस साल भी कृषक इसके लाभ से वंचित है। अभी जबकि ओनहारी की फसल के लिए पानी चाहिए, एनीकट में मात्र दो फीट पानी है। जर्जर और पानी की लिकेज होने से पानी बह जा रहा है।

कोटा विकाखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत आमगोहन के पास ही मोहली , डांडबछाली सहित आसपास की गांव में गर्मी के दिनों में पानी की समस्या और खेतों में सिंचाई के लिए अविभाजित मध्यप्रदेश में क्षेत्र के विधायक एवं कैबिनेट मंत्री पं. राजेंद्र प्रसाद शुक्ला के द्वारा अरपा नदी में एनीकट का निर्माण कार्य के साथ ग्राम मोहाली तक नहर लाइनिंग का निर्माण कराया गया। निर्माण के समय क्षेत्र के कृषकों को पानी की समस्या दूर होने की आशा थी। परंतु बीस वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद पानी की समस्या दूर नहीं हुई है।

एनीकट में दो फीट से अधिक पानी नहीं

खोंगसरा डायवर्सन में सिंचाई विभाग के द्वारा अरपा नदी में रेस्ट हाउस के पास से एनीकट का निर्माण किया गया। दस फीट एनीकट में जगह-जगह से लिकेज होने और मरम्मत नहीं होने के कारण पानी रूका नहीं रहा है। इसकी शिकायत पूर्व और वर्तमान सरपंच ने लिखित और मौखिक रूप से सिंचाई विभाग के एसडीओ एनके खलको से की इसके बाद भी मरम्मत नहीं की गई। अभी से नदी में पानी नहीं होने से आसपास के कृषकों की चिंता बढ़ने लगी है। ग्रामीण मनोज यादव ने बताया कि सिर्फ बरसात के दिनों में ही सिंचाई के लिए पानी दिया जाता है। इसके बाद डायवर्सन का मुख्य द्वारा जर्जर होने कह वजह से पानी रुकता ही नहीं है। वहीं आमागोहन निवासी सीता सेवरे ने परेशानी गिनाते हुए कहा कि गर्मी के दिनों में पानी की समस्या रहती है। अभी से पानी सूखने से जलस्तर कम होने लगता है। ग्रामीणों ने लोक सुराज में की शिकायत

ज्ञात हो लाखों रुपये खर्च के बाद एनीकट का उपयोग नहीं होने से शासन की योजना की हाल बताते हुए अधिकारी से मरम्मत की मांग की गई। इसे लेकर ग्रामीण मजीद अहमद ,पीतांबर सिंह, हेम सिंह के द्वारा लोक सुराज अभियान में उधा अधिकारियों को किया था। उन्हें मंच में अधिकारियों ने मरम्मत का आश्वासन दिया था लेकिन आज तक इस ओर ध्यान नहीं दी गई।

नहर लाइनिंग का लाभ नहीं

अरपा एनीकट से नहर मोहली तक खींची गई है। डायवर्सन में पानी नहीं होने के कारण नहर लाइनिंग किसी काम की नहीं रह गई है। इस संबंध में सिंचाई विभाग के एसडीओ से शिकायत कर शासन की योजना से अवगत कराकर लाभ देने की बातें रखी गई परंतु इस ओर किसी अधिकारी नहीं ध्यान नहीं दिया गया। ग्रामीणों ने कई मंचों पर इस समस्या को रखा परंतु समस्या बनी हुई है।

अरपा नदी में एनीकट में पानी नहीं होने की शिकायत कर मरम्मत की मांग लिखित और मौखिक रूप से सिंचाई विभाग के एसडीओ से की गई है।

शकंुतला सिंह कंवर, सरपंच, आमागोहन

 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु सपर्क करे-9425569117/9993199117

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *