बेमेतरा :साइबर क्राइम से लोगों को बचाने के लिए नये एसपी श्री ठाकुर करेंगे बड़ा काम

संजु जैन सबका संदेश ब्यूरो बेमेतरा

नए एसपी प्रशांत ठाकुर ने थाना व चौकी प्रभारियों की बैठक ली, कहा – यातायात व्यवस्था सुधारना और साइबर क्राइम के प्रति लोगों को जागरुक करना पहली प्राथमिकता

बेमेतरा =जिले में बढ़ रहे दुर्घटनाओं को रोकने के लिए लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरुक करने के साथ-साथ यातायात नियम तोडऩे वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना आवश्यक है। इसके साथ-साथ जिले के लोगों को साइबर क्राइम का शिकार होने से बचाने के लिए जागरुकता अभियान चलाना जरूरी है। यह दोनों कार्य प्राथमिकता के साथ करना है। उक्त बातें नव पदस्थ पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर ने जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारी एवं थाना-चौकी प्रभारियों की बैठक व पत्रवार्ता में कही।

=====
डेंजर जोन में तैनात किया जाएगा पुलिस
नवपदस्थ एसपी प्रशांत ठाकुर ने जिला मुख्यालय में पार्किंग स्थल और नॉन वेंडिंग जोन में ठेला-गुमठी लगाए जाने पर कार्रवाई करने की बात कही है। एसपी ठाकुर ने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि जरूरत पडऩे पर शहर के चौक-चौराहों पर यातायात पुलिस की नए सिरे से ड्यूटी लगाई जाएगी। साथ ही स्कूलों के सामने स्कूल लगने व छुट्टी होने के समय पुलिस तैनात किए जाएंगे। शहर के डेंजर जोन में पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

पेट्रोलिंग व सोशल पुलिसिंग पर दिया जोर
एसपी ने कहा कि जिले के सभी थानों में पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी। जिससे अधिक से अधिक क्षेत्र कवर हो सके और जिले में सोशल पुलिसिंग पर जोर दिया जाएगा। जिससे पुलिस और आम जनता के बीच बेहतर तालमेल बन सके। हर व्यक्ति पुलिस को फोनकर जानकारी दे सकता है। आने वाले दिनों में थाने में प्रमुख अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी चस्पा किए जाएंगे। जिससे लोगों को तत्काल मदद मिल सके।

इसके अतिरिक्त कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत विश्वसनीय पुलिस और मजबूत पुलिस की तर्ज पर समय-समय पर थाना-चौकी क्षेत्रों में छोटे-छोटे टीम बनाकर जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला अपराध संबंधी जागरूकता अभियान, सायबर जागरूकता,ट्रैफिक नियमों के संबंध में जागरूकता अभियान चलाने पर जोर दिया। साथ ही कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए असमाजिक तत्वों पर भी कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
====
असामाजिक तत्वों व अवैध कारोबारियों पर होगी कार्रवाई
उन्होंने समस्त थाना-चौकी प्रभारियों को जिले में होने वाले अवैध जुआ, सट्टा, गांजा, शराब बिक्री एवं कबाडिय़ों के ऊपर त्वरित व प्रभावी कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिए। साथ ही किसी भी थाना क्षेत्र में इस संबंध में शिकायत प्राप्त होने पर पृथक टीम भेजकर कार्रवाई करने और संबंधित थाना-चौकी प्रभारी के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई करने की बात कही। इसके अलावा ह्यूमन ट्रेफिकिंग तथा गुम बालक-बालिकाओं के संबंध में दर्ज अपराध को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

सप्ताह में दो दिन सुनेंगे पुलिस कर्मियों की समस्या
पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों के व्यक्तिगत समस्याओं व परेशानी का निराकरण करने और अच्छे कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए यथासंभव कोशिश करने की बात पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर ने आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को पुलिस अधिकारी-कर्मचारी मेरे समक्ष उपस्थित होकर अपनी समस्या रख सकते हंै। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर, एएसपी विमल सिह बैस, डीएसपी सुनील डेविड, अनु. अधिकारी बेरला जगदीश उईके एवं समस्त थाना-चौकी प्रभारी उपस्थित थे।
===============
सबका संदेश ब्यूरो बेमेतरा= 8463812334

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *