पुरुष लगा लें ये इंजेक्शन तो 13 साल तक नहीं होंगे बच्चे

 

सबका संदेश न्यूज -अब कंडोम खरीदने का झंझट नहीं होगा. न ही दुकान पर जाकर शरमाने की जरूरत पड़ेगी. न ही फेल होने का डर. अब पुरुषों के लिए एक ऐसा इंजेक्शन आया है, जिसके लगाने के बाद 13 साल तक कोई चिंता और कोई फिक्र नहीं होगी. न ही बच्चा होने का डर होगा. कहा जा रहा है कि यह अपनी तरह का दुनिया का पहला इंजेक्शन है.

ICMR ने बनाया है इंजेक्शन

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय मेडिकल रिसर्च काउंसिल (ICMR) ने पुरुषों को लगने वाले गर्भनिरोधक इंजेक्शन का ट्रायल सफलता से कर लिया है. इसे अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को अनुमति के लिए भेजा है

13 साल तक असर रहेगा एक इंजेक्शन का

एक बार यह इंजेक्शन कोई पुरुष लगा ले तो उसे 13 साल तक किसी भी तरह के प्रजनन संबंधी चिंता से मुक्त रहना होगा. इसे लगाने के बाद से पुरुषों को नसबंदी और सर्जरी से मुक्ति मिल जाएगी।

क्या कहते हैं ICMR वैज्ञानिक?

ICMR के वैज्ञानिक डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि यह इंजेक्शन पूरी तरह से बाजार में आने के लिए तैयार है. लेकिन उससे पहले जरूरी है कि इसे ड्रग कंट्रोलर से अनुमति मिल जाए. हमने तीन स्तरों में परीक्षण पूरे किए हैं. इसमें हमें 97.3 प्रतिशत की सफलता मिली है.

कोई साइड इफेक्ट नहीं है

डॉ. आरएस शर्मा ने कहा कि इस इंजेक्शन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है. इसे दुनिया का पहला पुरुष गर्भनिरोधक इंजेक्शन कहा जा सकता है.

क्या है ICMR?
आईसीएमआर भारत में बॉयोमेडिकल रिसर्च को लेकर सबसे बड़ा संस्थान है. यह केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत कार्य करता है. देश में स्वास्थ्य और मेडिकल सुविधाओं समेत विभिन्न प्रकार के रिसर्च यहां होते हैं.
क्या फायदा होगा ऐसे इंजेक्शन से?

बार-बार पुरुषों को डर का सामना नहीं करना पड़ेगा. खासतौर पर उन्हें जो बच्चा नहीं चाहते. नसबंदी और सर्जरी का डर नहीं रहेगा. साथ ही किसी भी प्रकार के यौन संक्रमण से बचे रहने की संभावना बढ़ जाएगी. 

 

 

 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु सपर्क करे-
9425569117/7580804100

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *