यह देश गांधी का है और रहेगा : शुक्ला

भिलाई महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष पर आचार्य नरेंद्र देव स्मृति जनअधिकार अभियान समिति और भारतरत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मृति प्रतिष्ठान की ओर से विचार गोष्ठी का आयोजन रूआबांधा एचएससीएल कालोनी में किया गया।


इस अवसर पर मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार शिवनाथ शुक्ला ने अपनी बात की शुरूआत चंपारण सत्याग्रह से की, जहां महात्मा गांधी ने आंदोलन के साथ-साथ अपनी पत्नी कस्तूरबा को लेकर स्वच्छता अभियान भी चलाया था। उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर आज की परिस्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि यह देश गांधी का था और रहेगा। उन्होंने महात्मा गांधी के शब्दों को दोहराते हुए कहा कि आप आत्म दर्शन करो, आपको भगवान दिखेंगे। वरिष्ठ अधिवक्ता जमील अहमद ने महात्मा गांधी की प्रासंगिकता पर कहा कि आज का समय चुनौतियों से भरा है और ऐसे में उजाले की किरण हमें गांधीवाद से ही मिलती है। इसके पूर्व समस्त अतिथियों ने महात्मा गांधी के तैल चित्र पर माल्यार्पण किया।
आचार्य नरेंद्र देव स्मृति जनअधिकार अभियान समिति के संयोजक और भारतरत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मृति प्रतिष्ठान के अध्यक्ष आरपी शर्मा ने स्वागत भाषण में आयोजन की रूपरेखा रखते हुए कहा कि संस्थान की ओर महात्मा गांधी पर केंद्रित अन्य आयोजन भी होंगे। उन्होंने कहा कि आज महात्मा गांधी और उनके आदर्शों की हम सभी को सबसे ज्यादा जरूरत है।
इस अवसर पर नागेंद्र प्रसाद, शिवशंकर प्रसाद सिन्हा, कुलदीप सिंह, हरगुणराम, संतोष सिंंह, रामदेव सिंह, मोतीचंद सिंह, कपिलदेव प्रसाद, जयराम पासी, नंदकिशोर, राजेंद्र प्रसाद शर्मा, जेएन राय, एन. वेंकट, टीबी सिंह, एसएन प्रसाद, आरएस सिंह, आरडी चौधरी, एसएन वर्मा, एम. श्रीवास्तव, एमआर रजक, अशोक कुमार,बबन उपाध्याय, रासबिहारी सिंह, रामअवध मिश्रा और बच्चालाल शर्मा सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *