सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय की तर्ज पर काम कर रही है सरकार : भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि गांधी जी सर्वजन हिताय सर्व जन सुखाय की बात करते थे। यह आदर्श छत्तीसगढ़ शासन ने अपने लिए रखा है। गांधी जी के सपनों का भारत बनाने की दिशा में हम लोग काम कर रहे हैं ताकि अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचे। मेहनतकश को उसके श्रम का पूरा मूल्य मिल सके। हमने न केवल कर्जमाफी की अपितु 2500 रुपये में धान खरीदी भी की। तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4000 रुपये संग्रहण मूल्य दिया गया । बिजली बिल हाफ किया गया । यह ऐसे निर्णय हैं जो जनता से सरोकार रखते हैं।

दुर्ग । छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को ग्राम पंचायत रसमड़ा में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में शिरकत दी। उन्होंने इस अवसर पर में 1 करोड़ 79 लाख रुपये के निर्माण कार्यों को लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने नरवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के कार्यान्वयन से हो रहे बदलावों के संबंध में नागरिकों को बताया। उन्होंने कहा कि मैं लगातार अपने दौरों में गौठानों का अवलोकन करता हूँ। यहां गौठान समितियों के सदस्यों से बात होती है। धमतरी में अचलपुर, अभनपुर के बनचरौदा आदि में मुझे बताया गया कि वे वर्मी कम्पोस्ट बनाकर बेच रहे हैं और इसकी अच्छी डिमांड आ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले वर्मी कम्पोस्ट ट्राली में बिकती थी, अब किलो में भी बिकने लगी है। अपनी धरती की उर्वरा शक्ति को सहेजना है, कृषि लागत को कम करना है तो जैविक खेती को अपनाना होगा। उन्होंने बताया कि गौठान समितियों को मजबूत करने शासन प्रति महीने 10 हजार रुपये प्रदान कर रही है।
इस मौके पर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि शासन ने सभी वर्गों के हितों के लिए योजनाएं तैयार की हैं और इनके क्रियांवयन के लिए सरकार सतत् कार्य कर रही है। सरकार द्वारा लिए गए फैसलों से खेती किसानी के हालात भी सुधरे हैं और बाजार की स्थिति भी बेहतर हुई है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सुपोषण किट का वितरण किया, साथ ही सार्वभौम पीडीएस के अंतर्गत राशन कार्ड का वितरण भी किया। कार्यक्रम में दुर्ग विधायक अरुण वोरा, गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद, खुज्जी विधायक छन्नी साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष माया बेलचंदन, सरपंच कचरा बाई विशेष रुप से उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *