निगम द्वारा आवारा पशुओं की धर पकड़ का अभियान जारी

आवारा पशुओं को भेजा गया गौठान

भिलाई / नगर पालिक निगम, भिलाई ने छ0ग0 शासन के मंशा के अनुरुप पशुधन की सुरक्षा एवं संवर्धन के लिए शहर के सड़कों पर घूमने वाले पशुओं को निगम द्वारा निर्मित सर्व सुविधायुक्त गौठान में रखने हेतु आवारा मवेशियों का धरपकड़ प्रारम्भ किया है।

छ0ग0 शासन प्रदेश के गौधन को सुरक्षित और संरक्षित करने के लिए अपनी गंभीर मंशा व्यक्त की है। इस दिशा में सड़कों पर आवारा घूमने वाले पशु जो यातायात में बाधक बनकर दुर्घटना के कारण बनते हैं जिससे होने वाली दुर्घटना में पशुधन एवं जनधन की हानि होती है इससे बचने के लिए आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर शहर के सड़को पर आवारा घूमने वाले मवेशियों को पकड़कर सुरक्षित कोसानगर में निर्मित सुविधायूक्त गौठान में रखने हेतु तीन पाली में अलग-अलग टीम का गठन कर वृहद अभियान चलाये जाने के निर्देश जारी किये हैं। इसी क्रम में टीम के सदस्यों ने शनिवार को नेहरु नगर बटालियन से खुर्सीपार तिराहा तक जीई रोड के दोनों तरफ, कोहका रोड जुनवानी, सुपेला से राजेन्द्र प्रसाद चौक तक, वैशाली नगर के मुख्य मार्ग, 18 नम्बर रोड,  लिंक रोड,जवाहर मार्केट, गौरव पथ, हाउसिंग बोर्ड, नंदनी रोड, खुर्सीपार एवं  रिसाली के मुख्य मार्ग, सहित सम्पूर्ण निगम क्षेत्र के व्यस्तम सड़कांे पर आवारा घूमने वाले 39 पशुओं को पकड़कर गौठान में रखा गया है।

आयुक्त श्री रघुवंशी ने खटाल मालिक तथा पशुपालकों से कहा है कि वे अपने पालतु पशुओं को सड़कों पर आवारा न घुमने दें उसे बांधकर रखें या निगम द्वारा भिलाई नगर स्टेशन के समीप कोसानगर में निर्मित गौठान में रखें ताकि सड़क पर यातायात बाधित न हो सड़कों पर बेतरतीब मवेशी के घूमने से होने वाली दुर्घटना में पशुधन एवं जनधन की हानि से बचा जा सके। शहर के सड़कों पर मवेशी आवारा घूमते या बैठे पाये जाने पर निगम की टीम ऐसे मवेशियों को गौठान में रखकर पशु मालिक के विरुद्ध अर्थदण्ड अधिरोपित करेगी, साथ ही मवेशी मालिक के विरुद्ध पशु अतिचार अधिनियम के तहत् थाने में प्रकरण दर्ज किया जायेगा।

उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने पशु मालिकों से अपील करते हुए कहा है कि वे अपने पालतु पशु को सड़क पर आवारा नहीं घूमने देवें उसे बांधकर रखें अथवा निगम द्वारा निर्मित सुविधायुक्त गौठान में रखें सड़क पर घूमने वाले  पशुओं के विरुद्ध सघन अभियान चलाया जा रहा है।

गठित टीम में बेदखली अभियान के प्रभारी प्रकाश अग्रवाल, सहायक राजस्व अधिकारी बालकृष्ण नायडू,संजय वर्मा, एमएस सोरी, परमेश्वर चन्द्राकर, श्यामलाल मांझी, मंगल जांगड़े, राहूल उईके, धर्मेन्द्र मनहरे,रामरतन कोसरे, मुरारी, बालकराम, चैतू, राजेन्द्र, सुरेश पाटले, विष्णू सोनी, रमेश, खेमलाल, दीनू जांगड़े,कन्हैया यादव, किशन उईके, माटू उईके, राहूल पवार शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *